WhatsApp Image 2024-04-02 at 11.08.56 PM
29
30
31
32
WhatsApp Image 2024-02-11 at 1.44.12 AM
0bfb0ce8-d486-4b0d-b441-d71ed666c3a4
38b9245b-2238-46b6-95ea-2fdf227d5b25
previous arrow
next arrow
WhatsApp Image 2024-04-02 at 11.08.56 PM
1
2
3
4
5
6
7
8
9
10
11
12
13
14
15
16
17
18
19
20
21
22
23
24
25
26
27
28
WhatsApp Image 2024-02-11 at 1.44.12 AM
previous arrow
next arrow

Breaking
विकसित छत्तीसगढ़ मेरे सपनों का खुशहाल छत्तीसगढ़महापौर के वार्ड से कांग्रेस के 3 बूथ के अध्यक्षों ने दिया इस्तीफा, महापौर पर लगाया पद के दुरुपयोग का आरोप।सरकार का बजट विकसित भारत का संकल्प, युवाओ और किसानों को समर्पित :- हितानंद अग्रवाल।डी.डी.एम. पब्लिक स्कूल कोरबा में वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित।डी.डी.एम. पब्लिक स्कूल कोरबा में मनाया गया गुरू पूर्णिमा *(.देखें विडियो.)*सरकार के बजट से देश को मिलेगी नई उड़ान युवा वर्ग को सबसे ज्यादा मिलेगा लाभ तो स्लैब में छूट देकर मध्यम वर्ग को मिली राहत-नवीन पटेलआदर्श मुक्ति धाम मोती सागर पारा रो रहा अपनी बदहाली पर,गैस शव दाह मशीन का नही हो सका संचालन प्रारंभ,निगम और पार्षद की अनदेखी का शिकार6 दिवसीय एक्यूप्रेशर नेचुरल थेरेपी चिकित्सा शिविर कोरबा में।(.शोक संदेश.) कोरबा भाजपा जिला मीडिया प्रभारी मनोज मिश्रा के पिता डी.डी. मिश्रा का निधनकलेक्टर के निर्देशन में खाद व दवा दुकानों का किया जा रहा औचक निरीक्षण

छत्तीसगढ़ / मध्यप्रदेश

सड़क निर्माण का जायजा लेने सुदूर वनांचल क्षेत्र धरमजयगढ़ पहुंचे कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा


रायगढ़। जिले में पदस्थापना के साथ ही सड़क निर्माण के कार्यों को कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा पूरी प्राथमिकता से मॉनिटर कर रहे है। उन्होंने चार्ज लेेते ही जहां सड़क निर्माण से जुड़े विभागों की समीक्षा बैठक ली। वहीं आज वे सुदूर वनांचल धरमजयगढ़ तक सड़कों के निरीक्षण में पहुंचे।
उन्होंने खरसिया-छाल-हाटी से सुदूर वनांचल धरमजयगढ़ मार्ग में निर्माण कार्यों का जायजा लिया तो धरमजयगढ़ से जामपाली-घरघोड़ा, पूंजीपथरा-रायगढ़ मार्ग में भी चल रहे कामों को देखा। सड़क के जिन-जिन हिस्सों में काम चल रहा है वहां उन्होंने काम की गुणवत्ता भी देखी। सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा भी इस दौरान साथ रहे।
कलेक्टर श्री सिन्हा ने खरसिया से छाल के बीच चल रहे कार्यों को लेकर ठेकेदार से कहा कि काम काफी धीमी गति से हो रहा है। उन्होंने तत्काल मशीनरी बढ़ाते हुए डामरीकरण का काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह जिले की प्रमुख सड़क है। इसमें काफी आवागमन भी होता है। अत: तेजी से इसमें काम पूरा किया जाए। इसी प्रकार उन्होंने धरमजयगढ़ से घरघोड़ा तथा पूंजीपथरा मार्ग पर चल रहे काम का मुआयना किया। यहां उन्होंने घरघोड़ा से पूंजीपथरा में नियमित रूप से काम चालू रखने के निर्देश दिए। वहीं कुडुमकेला के पास मार्ग को प्राथमिकता से सुधारने की बात कही। उन्होंने एसडीएम घरघोड़ा को निर्माण कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग कर प्रतिदिन होने वाले काम की रिपोर्ट देने के लिए कहा। कलेक्टर श्री सिन्हा ने स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि सभी सड़कों का निर्माण पूरी क्षमता के साथ किया जाना है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं चलेगी।
इस दौरान एसडीएम धरमजयगढ़ श्री डिगेश पटेल, सीईओ जनपद पंचायत श्री कछवाहा सहित निर्माण एजेंसियों के अधिकारी व ठेकेदार उपस्थित रहे।
स.क्र./41/राहुल फोटो..1

स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेने धरमजयगढ़ पहुंचे कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा
कहा जल्द पूरा करें हमर लैब और ब्लड बैंक
धरमजयगढ़ अस्पताल में 4 स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स भी दे रहे सेवाएं
रायगढ़, 8 फरवरी 2023/ जिले के दूरस्थ इलाकों में लोगों को मिल रही स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेने कलेक्टर श्री सिन्हा आज सिविल अस्पताल खरसिया के निरीक्षण में पहुंचे। यहां उन्होंने मेडिकल स्टाफ से कहा कि जिला मुख्यालय से अधिक दूर होने से आस-पास के लोगों की स्वास्थ्य सेवाओं के लिए निर्भरता इसी अस्पताल में हैं। इसको देखते हुए यहां शासन की योजना के तहत हमर लैब का निर्माण किया जा रहा है। साथ ब्लड बैंक की सुविधा भी तैयार की जा रही है। इसका जल्द लोगों को लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने निर्माण एजेंसी के अधिकारियों से कहा कि सभी काम शीघ्रता से पूरे किए जाएं।
कलेक्टर श्री सिन्हा ने अस्पताल के सभी वार्डों का मुआयना किया और मरीजों के लिए मौजूद सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने परिसर में बन रहे हमर लैब व ब्लड बैंक की बिल्डिंग का भी जायजा लिया। निर्माण कर रहे विभागों के अधिकारियों से कहा कि काम जल्द पूरा होना चाहिए। यहां बने आइसोलेशन वार्ड का उपयोग मरीजों को भर्ती करने में करें। उन्होंने अस्पताल के लिए जरूरी मैन पावर और संसाधनों की जानकारी तैयार कर के देने के निर्देश दिए। जिससे उसकी व्यवस्था की जा सके।
4 स्पेशलिस्ट डॉक्टर कर रहे मरीजों का इलाज
निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ डॉ. मधुलिका सिंह ठाकुर ने बताया कि सिविल अस्पताल में विशेषज्ञ डॉक्टरों से उपचार की व्यवस्था करवाई गई है। हर महीने के दूसरे बुधवार रेडियोलॉजी, महिला रोग विशेषज्ञ, त्वचा रोग व मेडिसिन के स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स यहां उपलब्ध रहते हैं। कलेक्टर श्री सिन्हा ने इसकी तारीफ की और कहा की इससे क्षेत्र के मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।
मरीजों और परिजनों को बताएं 100 रुपए की दवा मिलती है 30 रुपए में
कलेक्टर श्री सिन्हा ने अस्पताल परिसर में धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का भी निरीक्षण किया। यहां उन्होंने दवा की उपलब्धता और प्रतिदिन की बिक्री की जानकारी ली। बताया गया कि 300 प्रकार की दवाएं उपलब्ध हैं। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि यह शासन की महत्वपूर्ण योजना है जिससे लोगों को दवाओं के खर्च से राहत मिले। यहां 70 प्रतिशत छूट के साथ दवाएं मिल रही हैं इसका व्यापक प्रचार लोगों के बीच करें।
छाल पीएचसी के जनरल वार्ड का होगा जीर्णोद्धार
कलेक्टर श्री सिन्हा ने निरीक्षण के दौरान छाल के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया। यहां मेडिकल ऑफिसर डॉ.पैंकरा से अस्पताल में ओपीडी और आईपीडी के बारे में जानकारी ली। बताया गया कि अस्पताल में अभी 60 से 70 ओपीडी रोजाना हो रही है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने अस्पताल परिसर का भ्रमण कर मेल, फीमेल तथा जनरल वार्डों का जायजा लिया। जनरल वार्ड की स्थिति मरम्मत योग्य होने पर उन्होंने कहा कि वार्ड का रेनोवेशन करवाया जायेगा जिससे मरीजों को सुविधा हो। उन्होंने इसके लिए प्रस्ताव बनाकर देने के निर्देश दिए।
स.क्र./42/राहुल फोटो..2 से 4 तक

ग्रामीण उद्यमिता की नई पहचान बनेगा रीपा-कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा
ग्रामीण औद्योगिक पार्क अब ले रहे हैं मूर्त रूप, निरीक्षण में पहुंचे कलेक्टर
सवालों के सही जवाब देने पर आश्रम की छात्राओं को कलेक्टर ने किया पुरुस्कृत
स्वामी आत्मानंद स्कूल और आश्रम का भी किया निरीक्षण
रायगढ़, 8 फरवरी 2023/ गांवों में रोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य के साथ संचालित हो रही शासन की महत्वपूर्ण योजना ग्रामीण औगोगिक पार्क (रीपा) का निरीक्षण करने कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा आज धरमजयगढ़ विकासखंड के बरतापाली गौठान में पहुंचे। उन्होंने कहा कि की रीपा ग्रामीण उद्यमिता को नई पहचान देगा।
कलेक्टर श्री सिन्हा ने यहां महिला समूह तथा गौठान समिति के सदस्यों से रीपा में शुरू होने वाली आजीविका मूलक गतिविधियों की जानकारी ली। बरतापाली रीपा में मछली बीज, फेब्रिकेशन, फ्लाई ऐश ब्रिक, महुआ प्रोसेसिंग यूनिट जैसे कार्य किए जायेंगे। कलेक्टर श्री सिन्हा ने रीपा का काम जल्द पूरा करने के लिए कहा। यहां बिजली का काम भी पूर्ण करने के निर्देश उन्होंने दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने आमगांव में फॉरेस्ट क्लस्टर का भी निरीक्षण किया। यहां वन अधिकार पत्र प्राप्त हितग्राहियों के द्वारा क्लस्टर में कई आजीविका मूलक कार्य किए जा रहे हैं। कलेक्टर श्री सिन्हा ने सरिया नाला में वन विभाग द्वारा किए गए नरवा संवर्धन का काम भी देखने पहुंचे। डीएफओ धरमजयगढ़ श्री जोगावत ने बताया कि यह क्षेत्र का सबसे लंबा नाला है। इसकी लंबाई 27 किमी है इसमें 7 स्टॉप डैम बनाया गया है।
सवालों का सही जवाब देने पर कलेक्टर ने छात्राओं को दिया इनाम
कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने छाल स्थित बालिका आश्रम के निरीक्षण में पहुंचे। यहां सबसे पहले छात्रावासी बच्चियों से मुलाकात कर उनकी पढ़ाई-लिखाई के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कक्षा आठवीं की छात्रा आरती से जब 19 का पहाड़ा पूछा तो उसने बिना अटके पूरा पहाड़ा सुना दिया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने उन्हे न सिर्फ शाबाशी दी बल्कि इनाम में खेलने की सामग्री और किताबें भी दीं। इसी तरह कक्षा छठवीं की छात्रा चंद्रकिरण ने भी सवालों का सही जवाब दिया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने बच्चों के डाइट के बारे में जानकारी ली और आश्रम के किचन का जायजा लिया। साथ ही आश्रम में बच्चों के कमरे, क्लासरूम का भी उन्होंने निरीक्षण किया और अधीक्षिका को निर्देशित किया कि साफ -सफाई का विशेष ध्यान रखें, मीनू अनुसार खाना बच्चों को मिलना चाहिए। उन्होंने लाइब्रेरी में बच्चों की रुचि के अनुसार किताबें रखने के लिए कहा। साथ ही नियमित रूप से समाचार पत्रों पढ़वाएं इससे उनके सामान्य ज्ञान में वृद्धि होगी।
क्वालिटी एजुकेशन पर करें फोकस
कलेक्टर श्री सिन्हा धरमजयगढ़ प्रवास के दौरान स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल का भी निरीक्षण किया। यहां उन्होंने बच्चों को दर्ज संख्या के बारे में जानकारी ली। प्राचार्य ने बताया कि बच्चों के एडमिशन यहां बढ़े हैं। आसपास के स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों ने इस बार यहां दाखिला लिया है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने ये अच्छी बात है, उन्होंने बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन देने पर जोर दिया। साथ ही लैब, लाइब्रेरी तथा स्मार्ट का अवलोकन किया। लाइब्रेरी में बच्चों की रुचि के अनुसार ज्ञान वर्धक किताबें रखने के निर्देश दिए हैं। स्कूल में बच्चों की संख्या के मद्देनजर अतिरिक्त कक्ष की मांग पर उन्होंने 05 कक्ष निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार कर के देने के निर्देश दिए।
स.क्र./43/राहुल फोटो..5 से 9 तक

एनपीएस अथवा ओपीएस चयन के विकल्प हेतु करें आवश्यक कार्यवाही
रायगढ़, 8 फरवरी 2023/ जिला कोषालय अधिकारी, रायगढ़ ने जिले के समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारी को सूचित करते हुए बताया कि दिनांक 01.11.2004 से 31.03.2022 के बीच नियुक्त शासकीय सेवकों के लिए ओ.पी.एस.लागू होने के कारण उन्हें वित्त निर्देश 03/2023 दिनांक 25.1.2023 एवं वित्त निर्देश 04/2023 के तहत एनीपीएस अथवा ओपीएस में रहने हेतु विकल्प चयन किया जाना अनिवार्य है। समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारी इसे व्यक्तिगत रूप से रूचि लेते हुए अपनी अधीनस्थ कार्यरत ऐसे समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों जिनकी नियुक्ति दिनांक 1.11.2004 से 31.3.2022 के मध्य हुई है, से संदर्भित पत्रों में दिए गए निर्देशानुसार नवीन अंशदायी पेंशन योजना में बने रहने का विकल्प प्रपत्र एक (10 रुपये का नोटराईज्ड शपथ पत्र)अथवा पुरानी पेंशन योजना का लाभ लेने का विकल्प प्रपत्र दो (10 रुपये का नोटराईज्ड शपथ पत्र)में दिनांक 15 फरवरी 2023 तक प्राप्त कर कलेक्टर कार्यालय को सूचित करते हुए वांछित विकल्प प्राप्त होने पर ही संबंधित अधिकारी/कर्मचारियों के फरवरी माह का वेतन आहरण किया जाना सुनिश्चित करें।
स.क्र./44/राहुल

पेंशन शिविर एवं प्रशिक्षण 23 एवं 24 फरवरी को
रायगढ़, 8 फरवरी 2023/ कार्यालय, संभागीय संयुक्त संचालक, कोष लेखा एवं पेंशन, बिलासपुर द्वारा विभिन्न विभागों के पेंशन प्रकरण निराकरण हेतु एवं पेंशन प्रकरण तैयार किये जाने हेतु प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसके तहत पेंशन प्रकरण निराकरण हेतु शिविर 23 फरवरी एवं पेंशन प्रकरण संंबंधी प्रशिक्षण 24 फरवरी 2023 को किया जाएगा। जिला कोषालय अधिकारी, रायगढ़ ने समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारी को उक्त अवधि में अपने संबंधित पेंशन लिपिक के साथ उपस्थित होकर प्रकरणों का निराकरण करा सकते है।
स.क्र./45/राहुल

संकुलों में चल रहा ब्लॉक स्तरीय उपचारात्मक शिक्षक प्रशिक्षण शिविर
उर्दना, जामगांव, जोरापाली, कोतरा में चल रहा कार्यक्रम
रायगढ़, 8 फरवरी 2023/ पिछले दो सत्र में वैश्विक महामारी कोरोना के कारण स्कूलों में आई शिक्षा के स्तर में गिरावट को सुधारने के लिए उपचारात्मक शिक्षक प्रशिक्षण का विशेष अभियान स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश स्तर से लेकर संकुल स्तर तक संचालित किया जा रहा है। इसी कड़ी में सबसे पहले राज्य स्तर पर राजधानी रायपुर में प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर्स पिछले दिनों जिला स्तर पर विकासखंड सभी शिक्षकों को प्रशिक्षित किए। तत्पश्चात विकासखंड स्तर पर अलग-अलग संकुल से आए शिक्षकों को उपचारात्मक प्रशिक्षण देकर उन्हें सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर को ऊपर उठाने का मार्गदर्शन दिया जा रहा है।
जिला शिक्षा अधिकारी श्री बी.बाखला के मार्गदर्शन में तथा रमसा के सहायक जिला परियोजना अधिकारी श्री जे.के.राठौर, आलोक स्वर्णकार सहायक जिला परियोजना अधिकारी समग्र शिक्षा एवं बीआरसीसी मनोज अग्रवाल के दिशा-निर्देश में उपचारात्मक शिक्षक प्रशिक्षण शिविर संकुल केंद्र उर्दना, जामगांव कोतरा एवं जोरापाली में संपन्न हुआ हो रहा है। जिसमें संबंधित क्षेत्र के अलग-अलग संकुल से संबद्ध सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं शामिल होकर अपने अनुभव साझा कर रहे हैं उनके बीच चिंतन चल रहा है कि शैक्षणिक स्तर में कमजोर हो चुके स्कूली बच्चों का उपचार किस तरह किया जाए जिससे सरकारी स्कूलों को एक सम्मान जनक की स्थिति में लाया जा सके। जिसके 7 एवं 8 फरवरी को ब्लॉक स्तरीय शिक्षक प्रशिक्षण शिविर रायगढ़ विकासखंड के अलग-अलग स्थानों संपन्न हुआ। जिसमें संबंधित क्षेत्र के संकुल से जुड़े माध्यमिक एवं हाईस्कूल हायर सेकेण्डरी स्तर के सभी शिक्षक शिक्षिकाएं पहुंचकर उपचारात्मक शिक्षक प्रशिक्षण में भाग ले रहे है। कोतरा संकुल केंद्र में चलने वाले प्रशिक्षण शिविर में एडीपीओ श्री जे.के.राठौर एवं समग्र शिक्षा के एपीओ श्री आलोक स्वर्णकार प्रशिक्षणार्थी शिक्षकों का उत्साहवर्धन करने पहुंचे उन्हें मार्गदर्शन दिया। वही मास्टर ट्रेनर्स भोजराम पटेल, किरण कुमार पटेल, छबिलाल चौधरी, फणेन्द्र कुमार पटेल, ऋद्धि कुमार पटेल के साथ वरिष्ठ शिक्षक डी.पी.पटेल नंदेली, कपिल चौहान उसरौट, श्रीमती श्यामा पटेल कोतरा, घनश्याम सिदार भातपुर नीलम बरवा कछार ने भी उपचारात्मक शिक्षा के संदर्भ में अपना वक्तव्य दिया।
प्रशिक्षण के दूसरे सत्र में अलग-अलग विषय वार समूह में बैठकर शिक्षकों द्वारा विशेष शिक्षण के बारे में चर्चा किए और बच्चों के विषय की समझ बढ़ाने उनके शिक्षा स्तर को गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए चिंतन किया गया। कोतरा संकुल केन्द्र में संपन्न उपचारात्मक प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिक्षक संकुल समन्वयक सीएसी विनोद सिंह राजपूत, रोहित पटेल, टीकाराम पटेल, सौरभ पटेल, निशा गौतम, ईश्वर प्रसाद पटेल, उमाशंकर पटेल, यज्ञकुमार पटेल की सक्रिय एवं सहयोगात्मक भागीदारी रही।
स.क्र./46/राहुल फोटो..10, 11

सूपा में हुआ योग शिविर का शुभारंभ
रायगढ़, 8 फरवरी 2023/ आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर बुनगा विकास खंड पुसौर जिला रायगढ़ के तत्वाधान में डॉ.अजय नायक आयुर्वेद चिकित्साअधिकारी एमएस शालक्य तंत्र के कुशल नेतृत्व में योग प्रशिक्षक श्री दुलामणि रजक के द्वारा आज ग्राम-सूपा में पांच दिवसीय योग शिविर का शुभारंभ हुआ। योग शिविर 12 फरवरी तक प्रात: 6 बजे से 8 बजे तक चलेगा। योग शिविर में आज पहले दिन 90 लोग उपस्थित होकर योगाभ्यास किये जिसमें भ्रामरी प्राणायाम, भ्रस्तिका प्राणायाम एवं विभिन्न प्रकार के आसन का अभ्यास कराया गया। डॉ.अजय नायक ने बताया कि आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में रोजाना योगाभ्यास जरुरी है लोगों का झुकाव दिनोंदिन आयुर्वेद के प्रति बढ़ते जा रहा है लोग आयुर्वेद को अपनाने के लिए लगातार उत्साहित हो रहे है। उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने में सरपंच श्रीमती चंद्रिका रात्रे, भोज मालाकार हॄदानंद पटेल, रामप्रसाद विनोद पटेल, पद्मलोचन पटेल आदि शिक्षक स्टाफ एवं स्कूली बच्चों का योगदान रहा।
स.क्र./47/राहुल फोटो..12

दिव्यांगजनों के लिए सहायक उपकरण क्रय हेतु मंगाये गये निविदा अपरिहार्य कारणों से निरस्त
रायगढ़, 8 फरवरी 2023/ जिला खनिज न्यास संस्थान मद अंतर्गत वर्ष 2022-23 में दिव्यांगजनों के लिए सहायक उपकरण क्रय हेतु कार्यालय उप संचालक समाज कल्याण जिला-रायगढ़ द्वारा निविदा आमंत्रित की गई थी तथा निविदा प्रपत्र जमा करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2023 अपरान्ह 5.30 बजे तक निर्धारित की गई थी। उक्त आमंत्रित निविदा को अपरिहार्य कारणों से निरस्त किया जाता है।


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button